ओडिसा के तेल रिफाइनरी मज़दूरों की जन रैली

मां बैदेही ऑयल रिफाइनरी वर्कर्स यूनियन के झंडे के तले, हजारों तेल रिफाइनरी मज़दूरों ने पारादीप, ओडिसा में 14 जनवरी, 2011 को अपनी मांगों के समर्थन में एक जन रैली कामयाब की।
यूनियन

मां बैदेही ऑयल रिफाइनरी वर्कर्स यूनियन के झंडे के तले, हजारों तेल रिफाइनरी मज़दूरों ने पारादीप, ओडिसा में 14 जनवरी, 2011 को अपनी मांगों के समर्थन में एक जन रैली कामयाब की।
यूनियन के एक प्रतिनिधि ने अपनी निम्नलिखित मुख्य मांगों के बारे में बतलाया। (1) विस्थापितों और अपनी जमीन से बेदखल किये गये लोगों के परिवारों को प्राथमिकता से नौकरी दी जाये, (2) 50 प्रतिशत महिलाओं को नौकरी दी जाये और महिला मज़दूरों के बच्चों के लिये पालन घर सुनिश्चित किये जायें, (3) निर्माण एजेंसियों और ठेकेदारों के खिलाफ़ कानूनी कार्यवाही जो मज़दूरों के वेतन में कटौती करके उन्हें यातनाएं देते हैं, (4) श्रमिकों को कपड़े, जूते और पेयजल जैसे सुरक्षा के साधन दिये जायें, (5) विस्थापित परिवारों के बेरोजगार नौजवानों को आई.टी.आई. प्रशिक्षण, डिप्लोमा तथा व्यवसायिक प्रशिक्षण दिया जाये ताकि उन्हें रिफाइनरी में रोजगार मिल सके, (6) श्रमिकों के जीवन को ई.एस.आई. व भविष्यनिधि सुविधाओं से युक्त किया जाये और इसके लिये की गयी कटौती का प्रमाणपत्र जारी किया जाये।
मज़दूर 8 घंटे के कार्य दिवस की भी मांग रहे हैं और कार्य अवधि के दौरान आयी विभिन्न बीमारियों के लिये स्वास्थ्य सेवा चाहते हैं। इसके आगे, मज़दूर कैन्टीन सुविधा और आवास सुविधा की भी मांग रख रहे हैं। मज़दूरों ने अपना मांगपत्र पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस के संघीय मंत्रालय, ओडिसा के मुख्यमंत्री और आई.ओ.सी.एल. के रिफाइनरी परियोजना के अधिकारियों को भेजा है। परियोजना से विस्थापितों पर क्या बीती है इस पर उन्होंने अपने मांगपत्र में ध्यान दिलाया है और यह मांग की है कि उनकी रोजी-रोटी सुनिश्चित करने के फौरी कदम उठाये जायें।

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.