किसान आंदोलन – वर्तमान स्थिति और आगे का रास्ता

मजदूर एकता कमेटी द्वारा आयोजित बैठक

25 अगस्त को दिल्ली की सीमाओं पर आंदोलन कर रहे किसानों को नौ महीने पुरे हुए – मजदूर एकता समिति (एमईसी) ने 6 सितंबर को ”किसान आंदोलन – वर्तमान स्थिति और आगे का रास्ता“ विषय पर एक बैठक आयोजित की। बैठक ऑनलाइन आयोजित की गई थी।

आगे पढ़ें
Kisan_Mahapanchayat_Muzzaffarnagar

किसानों ने मांगें पूरी होने तक संघर्ष जारी रखने का संकल्प लिया

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में संयक्त किसान मोर्चा (एस.के.एम.) द्वारा आयोजित “किसान-मज़दूर महापंचायत” के लिए शक्ति और एकता के विशाल प्रदर्शन में 5 सितंबर को देशभर से 10 लाख से अधिक किसान एक साथ आए।

आगे पढ़ें
Pie_Chart_400

मुद्रीकरण – निजी पूंजीवादी लाभ के लिए सार्वजनिक संपत्ति की लूट

23 अगस्त को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुनियादी ढांचे में सार्वजनिक संपत्ति का “मुद्रीकरण” करने की योजना की घोषणा की। उन्होंने दावा किया कि सरकार को इस योजना से चार साल में 6 लाख करोड़ रुपये एकत्र होने की उम्मीद है।

आगे पढ़ें
AIIMS_Nurses_400

एम्स के कर्मचारियों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल का नोटिस दिया

एम्स की नर्स यूनियन ने एम्स की कर्मचारी यूनियन – एम्स एंड ऑफिसर एसोसिएशन ऑफ एम्स के के साथ मिलकर, प्रशासन को संयुक्त हड़ताल का नोटिस दिया है और कहा है कि उनकी मांगें पूरी न होने पर 25 अक्तूबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू की जायेगी।

आगे पढ़ें

11 सितम्बर के आतंकवादी हमलों के बीस साल बाद :
राजकीय आतंकवाद, कब्ज़ाकारी जंग और राष्ट्रीय संप्रभुता के हनन को जायज़ ठहराने के लिए, आतकंवाद साम्राज्यवाद का एक हथकंडा है

11 सितम्बर, 2001 को न्यू यॉर्क के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की दो इमारतों पर दो विमान टकराए थे। एक और विमान वाशिंगटन के पेंटागन से टकराया था। उन आतंकवादी हमलों में लगभाग 3000 लोग मारे गए थे।

आगे पढ़ें
Access_to_Comps_internet_240

डिजिटल शिक्षा :
पूंजीपतियों के लिए एक वरदान और बहुसंख्य बच्चों और युवाओं के लिए एक त्रासदी

कोविड-19 महामारी की वजह से लगे लॉकडाउन ने हमारे देश के लाखों बच्चों और युवाओं के शिक्षा हासिल करने के सपनों और आकांक्षाओं को चकनाचूर कर दिया है।

आगे पढ़ें

27 सितंबर का ‘भारत बंद’ हार्दिक समर्थन के योग्य है

मज़दूर एकता कमेटी का बयान 8 सितंबर, 2021
किसान यूनियनों के संयुक्त संगठन, संयुक्त किसान मोर्चा ने 27 सितंबर, 2021 को ‘भारत बंद’ का आह्वान किया है। पिछले साल इसी दिन हिन्दोस्तान के राष्ट्रपति ने संसद द्वारा पारित तीनों किसान-विरोधी कानूनों को मंजूरी दी थी। यह बंद दिल्ली की सीमाओं पर किसानों द्वारा बड़े पैमाने पर किये जा रहे विरोध प्रदर्शन के 10 महीने पूरे होने का प्रतीक होगा।

आगे पढ़ें

रोज़गार की मात्रा और गुणवत्ता, दोनों में भारी गिरावट

हमारे देश की आबादी का एक बहुत बड़ा तबका अपनी रोजी-रोटी कमाने में असमर्थ है। लाखों परिवार दो वक़्त की रोटी के लिए भी मोहताज हैं। अपनी आमदनी में होने वाली कमी की वजह से, उन्हें जिससे भी उधार मिल सकता है उससे लेकर वे जीने के लिये लाचार हैं।

आगे पढ़ें
Nasik_farmers_dump_tomatoes

टमाटर की कीमतों में गिरावट से किसानों को भारी नुकसान

27 अगस्त को महाराष्ट्र के नासिक में किसानों ने अपने टमाटरों के दर्जनों डिब्बों को सड़क पर और बाजार के चौक में फेंक दिया। वे उस कीमत का विरोध कर रहे थे जिस पर उन्हें अपनी फ़सल बेचनी पड़ी रही थी।

आगे पढ़ें
Protest_TEQIP

शिक्षा मंत्रालय के प्रोजेक्ट के तहत नियुक्त किए गए शिक्षकों को निस्सहाय छोड़ा :
नई दिल्ली के शास्त्री भवन पर विरोध प्रदर्शन

आई.आई.टी. जैसे तकनीकी संस्थानों के स्नातकोत्तर (पोस्ट-ग्रेजुएट) विद्यार्थियों को शिक्षा मंत्रालय के ‘‘तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार’’ कार्यक्रम (टी.ई.क्यू.आई.पी.) के लिए शिक्षक बतौर नियुक्त किया गया था। लेकिन प्रोजेक्ट के खतम हो जाने पर उनकी शिक्षक बतौर नियुक्ति को आगे नहीं ले जाया गया।

आगे पढ़ें