बैंक कर्मचारियों की दो दिवसीय हड़ताल

Bengaluru
बंग्लूर

सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों के निजीकरण की घोषणा के विरोध में लाखों बैंक कर्मचारी 15 मार्च -16 मार्च को हड़ताल पर चले गए। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यू.एफ.बी.यू.) द्वारा देश में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के नौ यूनियनों के संयुक्त संगठन द्वारा दिए गए आह्वान के जवाब में देश भर में 10 लाख से अधिक कर्मचारियों और अधिकारियों ने भाग लिया। हड़ताल के दूसरे दिन हजारों की संख्या में हड़ताली कर्मचारियों ने राष्ट्रीय राजधानी में जंतर-मंतर पर धरना दिया।

यू.एफ.बी.यू. के सदस्य संगठनों में ऑल इंडिया बैंक एम्प्लाइज एसोसिएशन (ए.आई.बी.ई.ए.), ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन (ए.आई.बी.ओ.सी.), नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ बैंक एम्प्लाइज (एन.सी.बी.ई.), ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (ए.आई.बी.ओ.ए.) और बैंक एम्प्लाइज ऑफ इंडिया (बी.ई.एफ.आई.) शामिल हैं। इनके साथ-साथ नेशनल बैंक एम्प्लाइज फेडरेशन (आई.एन.बी.ई.एफ.), इंडियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स कांग्रेस (आई.एन.बी.ओ.सी.), नेशनल ऑर्गेनाइजेषन ऑॅफ बैंक वर्कर्स (एन.ओ.बी.डब्लयू.) और नेशनल आर्गेनाईजेशन ऑफ बैंक ऑफिसर्स (एन.ओ.बी.ओ.) भी यू.एफ.बी.यू. में शामिल हैं।

इस हड़ताल ने देश भर में बैंकिंग सेवाओं को ठप्प कर दिया, जिससे अधिकांश बैंक शाखाएं बंद रहीं। इससे नकद निकासी, जमा करना, चेक भुगतान जैसी सेवाएं प्रभावित हुई।

राजस्थान से पश्चिम बंगाल, और पंजाब से तमिलनाडु तक, प्रदर्शनकारी बैंक कर्मचारियों ने बैंकों के निजीकरण की घोषणा के खि़लाफ़ नारे लगाए। हड़ताल के दौरान लगाए गए तीन मुख्य नारे थे, ‘‘सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को बचाओ, ‘सामाजिक बैंकिंग को बरकरार रखों” और ‘लोगों की बचत को सुरक्षित रखो’।

अगरतला, चंडीगढ़, आगरा, मदुरई, चेन्नई, मुजफ़्फ़रपुर, गया, भुवनेश्वर, सिलचर, रोहतक, पटना आदि देश के अन्य बड़े और छोटे शहरों में भी बैंक कर्मचारियों ने हड़ताल में हिस्सा लिया और नारे लगाए।

देश भर में बैंकों के हड़ताल की झलकियाँ

Ahmedabad
अहमदाबाद

Allahabad
इलाहबाद

Kolkata
कोलकता

नयी दिल्ली

Mandsaur MP
मंदसौर

Thiruvanantpuram_Kerala.
तिरुवनंतपुरम.

Allahabad
प्रयागराज (इलाहबाद)

Amritsar
अमृतसर

Jamshedpur
जमशेदपुर

New Delhi
नयी दिल्ली

Agartala_Tripura
अगरतला

Amritsar_Punjab
अमृतसर

Chennai_TN
चेन्नई

Hyderabad
हैदराबाद

Bank_Strike
मुंबई

Patiala
पटियाला

Vijaywada
विजयवाडा

West_Bengal
पश्चिमी बंगाल

Share and Enjoy !

0Shares
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *