पार्टी दस्तावेज

  • ग़दरियों की पुकार – इंक़लाब

    संशोधित संस्करण, फरवरी 2018

    उत्तरी अमरीका में निवासी हिन्दोस्तानी आप्रवासियों द्वारा गठित हिन्दोस्तान ग़दर पार्टी ने 1915-16 में, एक क्रांतिकारी विद्रोह आयोजित किया था, जिसने बर्तानवी साम्राज्य को झकझोर दिया था। हिन्दोस्तान ग़दर पार्टी से हिन्दोस्तानी क्रांतिकारियों की कई पीढ़ियां प्रेरित हुई हैं। 1920 के दशक में तथा उसके बाद आने वाले दशकों में शहीद भगत सिंह व अन्य क्रांतिकारी भी उसी से प्रेरित हुए थे। 1960 और 1970 के दशकों में, उसी से कम्युनिस्टों को हिन्दोस्तानी आप्रवासियों को हिन्दोस्तानी क्रांति के समर्थन में और नस्लवादी हमलों के खिलाफ़ संगठित करने की प्रेरणा मिली। हिन्दोस्तान की कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी और वे सभी जो हिन्दोस्तानी समाज को हर प्रकार के शोषण और गुलामी से मुक्त कराने के लिए संघर्ष कर रहे हैं,आज भी हिन्दोस्तान ग़दर पार्टी से प्रेरणा और मार्गदर्शन लेते हैं।

    पी.डी.एफ. डाउनलोड करनें के लिये चित्र पर क्लिक करें

  • हिन्दोस्तान की कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी के पांचवें महाअधिवेशन में पेश की गयी रिपोर्ट

    The Report to the Fifth Congress of the Communist Ghadar Party of Indiaप्रथम प्रकाशन अक्तूबर, 2017

    हिन्दोस्तान की कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी के महासचिव कामरेड लाल सिंह द्वारा, पार्टी की केन्द्रीय समिति की ओर से, हिन्दोस्तान की कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी के पांचवें महाअधिवेशन को यह रिपोर्ट पेश की गई। महाअधिवेशन में इस पर चर्चा की गयी और इसे अपनाया गया। पांचवें महाअधिवेशन के फैसले के अनुसार, इस रिपोर्ट को सम्पादकीय शोधन के साथ, प्रकाशित किया जा रहा है। इस प्रकाशन में महाअधिवेशन की कार्यवाहियों का संक्षिप्त विवरण और महासचिव की प्रारंभिक टिप्पणियों के कुछ अंश भी शामिल हैं, जिन्हें केन्द्रीय समिति ने प्रकाशन के लिए अनुमोदित किया है।

    पी.डी.एफ. डाउनलोड करनें के लिये चित्र पर क्लिक करें

  • नोटबंदी के असली इरादे और झूठे दावे

    Hindi Note Ban(प्रथम प्रकाशन जनवरी 2017)

    इस पुस्तिका के प्रथम भाग में नोटबंदी के असली इरादों को समझाने तथा उनका पर्दाफाश करने के लिये, तथ्यों और गतिविधियों का विश्लेषण किया गया है। दूसरे भाग में सरकार के दावों – कि नोटबंदी से अमीर-गरीब की असमानता, भ्रष्टाचार और आतंकवाद खत्म होगा – का आलोचनात्मक मूल्यांकन किया गया है। तीसरे भाग में यह बताया गया है कि कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी के अनुसार, इन समस्याओं का असली समाधान क्या है तथा उस समाधान को हासिल करने के लिये फौरी कार्यक्रम क्या होना चाहिये।

    पी.डी.एफ. डाउनलोड करनें के लिये चित्र पर क्लिक करें

  • हिन्दोस्तान किस दिशा में?

    पहला संस्करण मार्च 1996, पुनः अनुवादित संस्करण नवंबर 2016

    यह दस्तावेज़, हिन्दोस्तान किस दिषा में? हिन्दोस्तान की कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी के महासचिव लाल सिंह द्वारा पार्टी की केन्द्रीय समिति की ओर से 23.24 दिसम्बर 1995 को नई दिल्ली में हुए पार्टी के तीसरे सलाहकार सम्मेलन में पेष की गयी रिपोर्ट है। इसका पहला संस्करण तीसरे सलाहकार सम्मेलन के फैसले के तहत चर्चा के लिये मार्च 1996 में जारी किया गया था। बाद में केन्द्रीय समिति ने उसे स्वीकार किया और अक्टूबर 1998 में हुए द्वितीय महाअधिवेशन ने, आम कार्यदिशा प्रस्थापित करने के काम में इसे एक महत्वपूर्ण मीलपत्थर माना है। दूसरा पुनः अनुवादित संस्करण प्रकाशित किया जा रहा है।

    पी.डी.एफ. डाउनलोड करनें के लिये चित्र पर क्लिक करें

  • यह चुनाव एक फरेब है!

    यह चुनाव एक फरेब है!प्रथम प्रकाशन जनवरी 2015

    हिन्दोस्तान की कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी के महासचिव, कामरेड लाल सिंह का मजदूर एकता लहर के संपादक, कामरेड चन्द्रभान के साथ साक्षात्कार

    पी डी एफ डाउनलोड करने के लिए कवर चित्र पर क्लिक करें

  • भ्रष्टाचार, पूंजीवाद और हिन्दोस्तानी राज्य

    प्रथम प्रकाशन मार्च 2014

    हिन्दोस्तान की कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी के महासचिव, कामरेड लाल सिंह का, मजदूर एकता लहर के संपादक, कामरेड चन्द्रभान के साथ साक्षात्कार

    पी डी एफ दस्तावेज को डाउनलोड करने के लिए कवर चित्र पर क्लिक करें

  • हिन्दोस्तान की कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी के चौथे महाअधिवेशन के दस्तावेज़ (28-31 अक्तूबर, 2010)

    3rdcongress-cover.jpg
    प्रथम प्रकाशन, जुलाई 2011

    हिन्दोस्तान की कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी का चौथा महाअधिवेशन अक्तूबर 2010 के अंतिम सप्ताह में सम्पन्न हुआ था। चौथे महाअधिवेशन में पूरे देश से तथा विदेश निवासी हिन्दोस्तानियों में से प्रतिनिधि उपस्थित थे। अधिकतम प्रतिनिधि मजदूर वर्ग से थे। लगभग आधे प्रतिनिधि 25 वर्ष से कम उम्र के थे और एक तिहाई महिलायें थीं। चौथे महाअधिवेशन की रिपोर्ट कामरेड लाल सिंह द्वारा, तीसरे महाअधिवेशन में चुनी गई केन्द्रीय समिति की ओर से, पेश की गई। इस पर लंबी चर्चा हुई और महाअधिवेशन ने इसे स्वीकार किया। चौथे महाअधिवेशन के फैसले के अनुसार, इसे प्रकाशन के लिये संपादित किया गया है। इस प्रकाशन में चौथे महाअधिवेशन द्वारा अपनाये गये प्रस्ताव भी शामिल हैं।

    पी.डी.एफ. डाउनलोड करनें के लिये चित्र पर क्लिक करें

  • मजदूरों और किसानों की हुकूमत और स्वेच्छा पर आधारित हिन्दोस्तानी संघ की ओर

    तीसरे महाअधिवेशन के दस्तावेज़ 27-30 जनवरी, 2005

    कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी के तीसरे महाअधिवेशन के दस्तावेज़प्रथम प्रकाशन अप्रैल 2005

    मजदूरों और किसानों की हुकूमत और स्वेच्छा पर आधारित हिन्दोस्तानी संघ की ओर शीर्षक से यह ग्रंथ हिन्दोस्तान की कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी के तीसरे महाअधिवेशन के फैसले के अनुसार प्रकाशित किया जा रहा है। इसमें शामिल हैं-तीसरे महाअधिवेशन की कार्यवाहियों का सारांश और हिन्दोस्तान की कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी के महासचिव, कामरेड लाल सिंह द्वारा पेश की गई केन्द्रीय समिति की रिपोर्ट, जिस पर जनवरी 2005 में हुये पार्टी के तीसरे महाअधिवेशन में चर्चा हुई थी तथा उसे अपनाया गया था।

    इस प्रकाशन में दो संक्षिप्त विवरण भी शामिल हैं, जिनके शीर्षक हैं हिन्दोस्तान की कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी का परिचय और हिन्दोस्तान की कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी की उत्पत्ति। इसके अलावा, इसमें हिन्दोस्तान की कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी का संविधान भी शामिल है। इन सभी को तीसरे महाअधिवेशन में अपनाया गया था।

    पी.डी.एफ. डाउनलोड करनें के लिये चित्र पर क्लिक करें

  • बाधाओं को हटाकर एकता बनायें

    बाधाओं को हटाकर एकता बनायेंप्रथम प्रकाशन मार्च 1998

    यह दस्तावेज़ 24-25 जनवरी 1998 को हिन्दोस्तान की कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी की केन्द्रीय कमेटी की विस्तृत परिपूर्ण सभा में हुई बातचीत का नतीजा है। इसमें, मजदूर वर्ग आन्दोलन के वस्तुगत और आत्मगत हालातों के बारे में और इन हालातों के विश्लेषण के आधार पर हिन्दोस्तान की कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी की कार्य योजना पर दो दस्तावेज़ चर्चा के लिये पेश किये गये हैं। विस्तृत परिपूर्ण सभा इनसे सहमत थी, हिन्दोस्तान की कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी की केन्द्रीय कमेटी के फैसले के अनुसार अब इन्हें चर्चा के लिये प्रकाशित किया जा रहा है।

    पी.डी.एफ. डाउनलोड करनें के लिये चित्र पर क्लिक करें

  • किस प्रकार की पार्टी?

    प्रथम संस्करण फ़रवरी 1994, दूसरा संस्करण दिसंबर 2016

    इस दस्तावेज़ “किस प्रकार की पार्टी” को, कामरेड लाल सिंह ने हिन्दोस्तान की कम्युनिस्ट ग़दर पार्टी की केन्द्रीय कमेटी की ओर से 29-30 दिसम्बर, 1993 में हुई दूसरी राष्ट्रीय सलाहकार गोष्ठी में पेश किया था।

    पी.डी.एफ. डाउनलोड करनें के लिये चित्र पर क्लिक करें

close

Share and Enjoy !

0Shares
0